सिलहट. गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा के अर्धशतक से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में गुरुवार को यहां बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर पांच मैच की श्रृंखला में 3-0 की विजयी बढ.त बना ली. बांग्लादेश के 118 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने शेफाली (51 रन, 38 गेंद, आठ चौके) के अर्धशतक और स्मृति मंधाना (47 रन, 42 गेंद, पांच चौके, एक छक्का) के साथ उनकी पहले विकेट की 12.1 ओवर में 91 रन की साझेदारी से 18.3 ओवर में तीन विकेट पर 121 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की.

इस साल टी20 महिला विश्व कप बांग्लादेश में ही होना है और इसलिए भारतीय टीम का यह प्रदर्शन काफी महत्वपूर्ण है. बांग्लादेश की टीम इससे पहले सलामी बल्लेबाज दिलारा अख्तर (25 गेंद में 39 रन) और कप्तान निगार सुल्ताना (28) की उम्दा पारियों के बावजूद 20 ओवर में आठ विकेट पर 117 रन ही बना सकी. भारत की ओर से राधा यादव ने 22 रन देकर दो विकेट चटकाए. रेणुका सिंह, पूजा वस्त्राकर और श्रेयंका पाटिल को एक-एक विकेट मिला.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को शेफाली और स्मृति ने तूफानी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 59 रन जोड़े. स्मृति ने मारूफा अख्तर जबकि शेफाली ने फारिहा त्रिशना पर चौके से खाता खोला. शेफाली ने शोरिफा खातून का स्वागत तीन चौकों के साथ किया जबकि नाहिदा अख्तर पर भी लगातार तीन चौके मारे. शेफाली ने फाहिमा खातून की गेंद पर एक रन के साथ नौवां अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगले ओवर में रितु मोनी को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठीं.

स्मृति ने राबेया पर पारी का पहला छक्का जड़ा लेकिन नाहिदा की गेंद पर फाहिमा के हाथों लपकी गई. इस समय टीम को जीत के लिए 5.5 ओवर में 18 रन की दरकार थी और टीम ने डी हेमलता (09) का विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इससे पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने हल्की हवा और आसमान में छाए बादलों के बीच टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. बांग्लादेश ने हालांकि अच्छी शुरुआत करते हुए पावर प्ले के छह ओवर में बिना विकेट खोए 44 रन बनाए.

दिलारा अख्तर (25 गेंद में 39 रन) ने मेजबान टीम को तेज शुरुआत दिलाई. उन्होंने कुछ बाउंड्री लगाई और शुरुआत में बिना परेशानी के भारतीय गेंदबाजों का सामना किया. बांग्लादेश की टीम को दो दिन पहले इसी मैदान पर 119 रन पर सिमटने के बाद बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन मुर्शीदा खातून (09) के रन आउट होने के बाद उसने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम एक बार फिर बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रही. मुर्शीदा को दीप्ति शर्मा और विकेटकीपर रिचा घोष ने रन आउट किया.

तेज गेंदबाज रेणुका ने इसके बाद दिलारा को विकेट के पीछे रिचा के हाथों कैच कराया. बांग्लादेश ने 10 ओवर में दो विकेट पर 66 रन बनाए. शोभना मोस्तारी (20 गेंद में 15 रन) इसके बाद रेणुका के सटीक थ्रो पर रन आउट हुईं. राधा यादव ने निगार को पगबाधा किया.
फहीमा खातून पहली ही गेंद पर श्रेयंका पाटिल (24 रन पर एक विकेट) का शिकार बनीं जिसके  बाद मेजबान टीम की बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझती रहीं.