मुंबई. नुवान तुषारा (42 रन पर तीन विकेट) और जसप्रीत बुमराह (18 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर मुंबई इंडियन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में शुक्रवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की पारी को 19.5 ओवर में 169 रन पर समेट दिया. तुषारा ने शुरुआती ओवरों में विकेट झटके केकेआर की आधी टीम 57 रन तक पवेलियन लौट गयी थी. बुमराह ने आखिरी ओवरों में तीन विकेट लिये जिससे केकेआर ने 29 रन के अंदर आखिरी पांच विकेट गंवा दिये.

इस बीच वेंकटेश अय्यर (70) और इंपैक्ट प्लेयर मनीष पांडे (42) ने छठे विकेट के लिए 62 गेंद में 83 रन की साझेदारी कर मैच में टीम की वापसी करायी. वेंकटेश ने 52 गेंद की पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाये जबकि पांडे ने 31 गेंद दो चौके और दो छक्के जड़े.
धीमी पिच पर केकेआर के बल्लेबाजों को जरूरत से ज्यादा आक्रामकता दिखाने का खामियाजा भुगतना पड़ा. पारी की शुरुआत में तुषारा ने फिल सॉल्ट (चार) अंगकृष रघुवंशी (13) और कप्तान श्रेयस अय्यर (छह) का विकेट झटक कर मुंबई को शानदार शुरुआत दिलायी. सॉल्ट शॉट गेंद पर बल्ले का किनारा लगा बैठे तो वही रघुवंशी एक्स्ट्रा कवर में आसान कैच दे बैठे. श्रेयस मिडऑन पर खडे टिम डेविड के हाथों में गेंद खेल गये.

कप्तान हार्दिक पंड्या (44 रन पर दो विकेट) के खिलाफ सुनील नारायण (आठ) के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गये जिससे टीम का स्कोर 43 रन पर चार विकेट हो गया. टी20 विश्व कप के लिए नजरअंदाज किये गये रिंकू सिंह (आठ) के पास इसके बाद भारतीय टीम प्रबंधन को जवाब देने का मौका था लेकिन वह दो चौके जड़ने के बाद पीयूष चावला (15 रन पर एक विकेट) की फिरकी में फंस गये. चावला ने उनका आसान कैच पकड़ आईपीएल में अपने विकेटों की संख्या 184 रन ली. वह ड्वेन ब्रावो को पीछे छोड़ इस लीग में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये.

सातवें ओवर में पांच विकेट गंवाने के बाद वेंकटेश और पांडे ने शानदार समझदारी दिखायी और ज्यादा जोखिम लिये बिना खराब गेंदों को सीमा के पार भेजा. इस साझेदारी को हार्दिक ने 17वें ओवर में पांडे को आउट कर तोड़ा. इसी ओवर में रसेल (सात) के रन आउट होने के केकेआर को बड़ा झटका लगा. बुमराह ने इसके बाद तीन गेंद के अंदर रमनदीप सिंह (दो) और मिचेल स्टार्क (शून्य) को आउट करने के बाद अंतिम ओवर में वेंकटेश को बोल्ड किया.