धर्मशाला. रविंद्र जडेजा के हरफनमौला खेल के दम पर चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में रविवार को यहां पंजाब किंग्स को 28 रन से हराकर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को मजबूत किया. जडेजा ने 26 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 43 रन बनाने के बाद चार ओवर में महज 20 रन खर्च कर तीन विकेट झटके जिससे पंजाब के खिलाफ लगातार पांच हार के बाद सीएसके ने जीत का स्वाद चखा.

सीएसके ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किये जाने के बाद नौ विकेट पर 167 रन बनाये और फिर पंजाब की पारी को नौ विकेट पर 139 रन पर रोककर टीम के खिलाफ चार दिन पहले मिली हार का बदला चुकता किया. सीएसके ने 11 मैच में छठी जीत के बाद तालिका में शीर्ष चार में अपनी वापसी की जबकि 11 मैचों में सातवीं हार के बाद पंजाब की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है.

जडेजा को टीम के अन्य गेंदबाजों का भी अच्छा साथ मिला जिससे पंजाब की टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रही. तुषार देशपांडे और सिमरजीत सिंह ने दो-दो जबकि मिचेल सेंटनर और शारदुल ठाकुर ने एक-एक विकेट चटकाया. पंजाब के लिए प्रभसिमरन सिंह ने 23 गेंद में 30 जबकि शशांक सिंह ने 20 गेंद में 27 रन पारी खेली. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 36 गेंद में 53 रन जोड़े. टीम के लिए राहुल चाहर ने चार ओवर में 23 तो वहीं मध्यम तेज गति के गेंदबाज हर्षल ने चार ओवर में 24 रन देकर तीन-तीन विकेट लिये. अर्शदीप सिंह को दो जबकि कप्तान सैम कुरेन को एक सफलता मिली.

सीएसके के लिए जडेजा के अलावा शानदार लय में चल रहे कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने 21 गेंद में 32 जबकि डेरिल मिचेल ने 19 गेंद में 30 रन का बल्ले से अच्छा योगदान दिया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 32 गेंद में 57 रन की साझेदारी की. लक्ष्य का बचाव करने अपने तीन मुख्य तेज गेंदबाजों के बिना मैदान में उतरी सीएसके को देशपांडे ने दूसरे ओवर में जॉनी बेयरस्टो (सात) और रिली रोसेयु (शून्य) को बोल्ड कर शानदार शुरुआत दिलायी. दूसरे छोर से बायें हाथ के स्पिनर सेंटनर ने अपने शुरुआती दो ओवर में सिर्फ चार रन खर्च किये.

शानदार लय में चल रहे शशांक और सलामी बल्लेबाज प्रभसिमरन ने देशपांडे और रिचर्ड ग्लीसन के खिलाफ बेखौफ बल्लेबाजी करते हुए लगातार अंतराल पर चौके और छक्के जड़े जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 47 रन हो गया. सेंटनर ने आठवें ओवर में शशांक को चलता किया तो अगले ओवर में जडेजा ने प्रभसिमरन को पवेलियन की राह दिखायी. इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर मैदान पर आये सिमरजीत सिंह ने जितेश शर्मा (शून्य) को विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराया कर तीन ओवर में टीम को तीसरी सफलता दिलायी.

जडेजा ने 13वें ओवर में सैम कुरेन (सात) और आशुतोष शर्मा (तीन) को चलता कर मैच पर सीएसके की पकड़ बना दी. हर्षल पटेल (12) ने सिमरजीत के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाया लेकिन अगली गेंद पर आउट हो गये. पंजाब के पुछल्ले बल्लेबाजों ने 15वें ओवर में 90 रन पर आठवां विकेट गिरने के बाद भी टीम को 139 रन तक पहुंचाने में सफल रहे. हरप्रीत बराड़ ने नाबाद 17 , चाहर ने 16 और कागिसो रबाडा ने नाबाद 11 रन का योगदान दिया.

इससे पहले अर्शदीप ने पारी के दूसरे ओवर में अजिंक्य रहाणे (नौ) को आउट कर सीएसके को पहला झटका दिया. डेरिल मिचेल ने इस गेंदबाज खिलाफ चौका और छक्का लगाकर हाथ खोला तो वहीं कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने हरप्रीत बराड़ के खिलाफ छठे ओवर में लगातार गेंदों पर छक्का और दो चौके जड़े. इस ओवर से 19 रन बटोर कर सीएसके ने पावरप्ले में एक विकेट पर 60 रन बना लिये.
आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये चाहर ने अपनी शुरुआती दो गेंदों पर गायकवाड़ और शिवम दुबे (शून्य) को पवेलियन की राह दिखायी. दोनो का कैच विकेटकीपर जितेश ने पकड़ा. दुबे लगातार दूसरी बार खाता खोले बगैर आउट हुए. अगले ओवर में हर्षल ने मिचेल को पगबाधा कर सीएसके को दो ओवर के अंदर तीसरा झटका दिया.

जडेजा और मोईन अली ने इसके बाद पारी को संवारने की कोशिश की. क्रीज पर कुछ समय बिताने के बाद जडेजा ने हर्षल तो वही मोईन ने रबाडा के ओवर में दो-दो चौके लगाये. यह जोड़ी खतरनाक होती उससे पहले ही कप्तान कुरेन ने धीमी गेंद पर मोईन को फंसा कर उनकी 20 गेंद में 17 रन की पारी को खत्म किया. कम होती रनगति को बढ़ाने की कोशिश में सेंटनर (11) चाहर की गेंद को लांगआन पर खड़े कुरेन के हाथों में खेल गये.

शारदुल (17) ने कुरेन पर चौके के साथ खाता खोला अगली गेंद पर शशांक सिंह ने शारदुल को जीवनदान दिया जब आसान दिख रही कैच उनके हाथ से टकराकर छह रनों के लिए चली गयी. उन्होंने 18वें ओवर में चाहर के खिलाफ चौका जबकि जडेजा ने छक्का लगाया . अगले ओवर में हर्षल ने सिर्फ दो रन खर्च करते हुए लगातार गेंदों पर शारदुल और महेंद्र सिंह धोनी (शून्य) को बोल्ड कर सीएसके के प्रशंसकों को निराश किया. जडेजा ने अंतिम ओवर में आउट होने से पहले अर्शदीप के खिलाफ चौका और छक्का लगाकर टीम के स्कोर को 160 के पार पहुंचाया.