नयी दिल्ली. लोकसभा चुनाव के बीच मंगलवार को कांग्रेस की पूर्व नेता राधिका खेड़ा और अभिनेता शेखर सुमन यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए. कांग्रेस के मीडिया विभाग की पूर्व राष्ट्रीय समन्वयक खेड़ा ने पार्टी के छत्तीसगढ. कार्यालय में एक अन्य नेता के साथ अपनी कहासुनी के कुछ दिनों बाद रविवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे को भेजे इस्तीफे में खेड़ा ने कहा था कि वह अयोध्या में राम मंदिर की अपनी यात्रा को लेकर पार्टी में विरोध का सामना कर रही हैं.

खेड़ा और सुमन दोनों ने यहां पार्टी मुख्यालय में राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े और मीडिया विभाग के प्रभारी अनिल बलूनी सहित वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए. बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी काम कर चुके लोकप्रिय टीवी कलाकार सुमन ने करीब 15 साल के अंतराल के बाद राजनीति में वापसी की है. उन्होंने 2009 का लोकसभा चुनाव कांग्रेस के टिकट पर बिहार में पटनासाहिब सीट से लड़ा था लेकिन इसमें वह तीसरे स्थान पर रहे थे. इस चुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा की जीत हुई थे. उस समय वह भाजपा के साथ थे.

भाजपा नेताओं के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए खेड़ा ने दावा किया कि उन्होंने कांग्रेस इसलिए छोड़ी क्योंकि भगवान राम के दर्शन के लिए अपने परिवार के सदस्यों के साथ अयोध्या जाने के बाद से उनके साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है.
उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस ‘सनातन विरोधी, हिंदू विरोधी और राम विरोधी’ बन गई है.

उन्होंने कहा, ”मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (केंद्र में) की सुरक्षित सरकार के कारण यहां पहुंच सकीं. अगर छत्तीसगढ. की भाजपा सरकार से मुझे सुरक्षा नहीं मिली होती तो मैं यहां तक नहीं पहुंच पाती.” उन्होंने कहा, ”मुझे कांग्रेस में हिंदू, सनातनी लड़की और भगवान राम का भक्त होने की सजा दी गई. यह अब महात्मा गांधी की कांग्रेस नहीं रही.” सुमन ने भाजपा में शामिल होने का मार्गदर्शन देने के लिए ईश्वर के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि भगवान राम जो चाहते हैं, उसे करना होता है.

उन्होंने कहा, ”कल तक, मुझे नहीं पता था कि मैं यहां बैठूंगा. मैं यहां बहुत सकारात्मक सोच के साथ आया हूं. मैं भगवान का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने मुझे यहां आने का आदेश दिया.” सुमन ने मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में भारत ने पिछले दशक में महत्वपूर्ण विकास देखा है, इसका ओहदा और भाग्य सकारात्मक परिवर्तनों के दौर से गुजर रहा है.

उन्होंने कहा, ”इस धारा और ऊर्जा का हिस्सा बनना हर हिंदुस्तानी का कर्तव्य है.” उन्होंने कहा, ”मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे यह अवसर मिला.” उन्होंने सामाजिक जिम्मेदारी को पूरा करने का अवसर देने और सकारात्मक बदलाव को बढ.ावा देने की प्रतिबद्धता के लिए मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और पार्टी के अन्य नेताओं का आभार जताया.

सुमन, इन दिनों लीला भंसाली की वेब श्रृंखला हीरामंडी के लिए सुर्खियों में हैं. वह वेब सीरीज में नवाब जुल्फिकार का किरदार निभा रहे हैं. उन्होंने ‘देख भाई देख’ सहित कई टीवी सीरियल में काम किया है. उनकी मेजबानी में किया गया शो ‘मूवर्स एन शेकर्स’ भी खास लोकप्रिय हुआ था. खेड़ा और सुमन का भाजपा में स्वागत करते हुए तावड़े ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि वे भारत को विकसित देश बनाने के मोदी के संकल्प को हासिल करने में योगदान देंगे. सुमन के प्रसिद्ध टीवी शो ‘मूवर्स एन शेकर्स’ का जिक्र करते हुए भाजपा नेता ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, ”हम देखेंगे कि अब कौन हिलता है और कौन हिलाता है.”