नयी दिल्ली. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए विकास ही सबसे बड़ा मुद्दा है. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर इन चुनावों में ‘हिंदू-मुसलमान’ करने के संबंध में लग रहे आरोपों को सरासर गलत ठहराते हुए कहा कि हकीकत यह है कि वह (मोदी) विपक्षी दलों की ‘सच्चाई’ देश को बता रहे हैं. ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए एक साक्षात्कार में धामी ने दावा किया कि पूरे देश में प्रधानमंत्री मोदी की ‘लहर’ है और इसमें रत्ती भर संदेह नहीं कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 400 सीट जीतेगा और मोदी लगातार तीसरी बार देश की कमान संभालेंगे.

उन्होंने कहा, ”जमीनी सच्चाई यही है कि प्रधानमंत्री मोदी जी एक लहर चल रही है पूरे देश में. वह सब पर भारी हैं. दक्षिण के राज्यों में भी भीषण गर्मी में लोग लाखों की संख्या में उन्हें सुनने और देखने को आ रहे हैं. तेलंगाना हो या बंगाल हो या फिर ओडिशा, पिछले चुनाव की तुलना में हमारी सीट बहुत ज्यादा संख्या में बढ.ने वाली है. राजग 400 पार होगा और मोदीजी फिर प्रधानमंत्री बनेंगे… इसमें कोई शक नहीं.” इसकी वजह पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा, ”देश की जनता ने प्रधानमंत्री द्वारा किए गए कामों को देखा है. उन्होंने देश के लिए जो तपस्या की है, तो लोग भी उन्हें उस तपस्या का परिणाम देने को उत्सुक हैं. महिलाएं और युवा वर्ग में तो उन्हें लेकर गजब का उत्साह देखने को मिलता है.”

धामी ने इस क्रम में कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने, पाकिस्तान के खिलाफ र्सिजकल स्ट्राइक, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण, तीन तलाक की समाप्ति और नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) जैसे फैसलों और जन-धन से लेकर किसान सम्मान और गरीब कल्याण तक केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने देशवासियों को परिवार मानकर काम किया है.

यह पूछे जाने पर कि जब सब कुछ राजग के पक्ष में है, तो फिर प्रधानमंत्री पर चुनाव के दौरान ‘हिन्दू-मुसलमान’ करने के आरोप क्यों लगते हैं, इसपर धामी ने कहा ,” हमारा मुख्य मुद्दा विकास ही है, लेकिन साथ ही विपक्षी दलों की सच्चाई जनता के समक्ष रखना भी पार्टी का दायित्व है.” उन्होंने कहा, ”जब कांग्रेस का घोषणापत्र जारी हुआ और कांग्रेस के नेताओं के बयान आए… ‘इंडी’ गठबंधन के लोगों के बयान आए… तो ये बातें देश को बताना जरूरी हो गया. वही बातें प्रधानमंत्री ने देश को बताना शुरु किया, तो इन लोगों को लगता है कि विकास मुद्दा नहीं है.” उन्होंने कहा, ”हमारा मुख्य मुद्दा विकास ही है, लेकिन देश को विपक्षी दलों की सच्चाई भी पता होनी चाहिए.” मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा का घोषणापत्र जारी होता है, तो देश के अंदर समान नागरिक संहिता का संकल्प सामने आता है, जबकि कांग्रेस का घोषणापत्र सामने आता है, तो उसमें ‘पर्सनल लॉ’ का उल्लेख होता है.

उन्होंने कहा, ”पर्सनल लॉ तो उसी में होता है… ऐसा लगता ही नहीं है कि यह कांग्रेस का घोषणापत्र है. स्पष्ट है कि तुष्टीकरण के लिए लाया गया है. भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा में न जाना, सनातन को गाली देना, लालू जी (लालू प्रसाद) का मुसलमानों के लिए आरक्षण की बात करना, कर्नाटक में आप ओबीसी में एक वर्ग विशेष को ले आए हैं. संयुक्त आंध्र में यह काम पहले कर चुके हैं…देश की जनता को यह सब सच्चाई बताना भी जरूरी है.” पिछले कुछ दिनों से दिल्ली के विभिन्न इलाकों में लगातार चुनाव प्रचार कर रहे धामी ने दावा किया कि भाजपा उत्तराखंड के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी की सभी सीट पर जीत दर्ज करेगी.