मुंबई. अभिनेता अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, आमिर खान और अक्षय कुमार समेत कई मशहूर फिल्मी हस्तियों ने लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत सोमवार को मुंबई में मतदान किया. महाराष्ट्र की 13 लोकसभा सीट के लिए मतदान सुबह सात बजे से जारी है. राज्य की इन 13 में से छह सीट मुं­बई की हैं. अमिताभ (81) और उनकी पत्नी जया (76) ने मुंबई के जुहू इलाके में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

कान फिल्म महोत्सव से हाल ही में लौटीं ऐश्वर्या राय बच्चन ने भी एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. आमिर खान और उनकी पूर्व पत्नी किरण राव ने मुंबई के उपनगरीय बांद्रा में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद कैमरे के सामने पोज दिया. आमिर ने लोगों से अपने घरों से बाहर आकर वोट डालने का भी आग्रह किया.

आमिर ने वोट डालने के बाद संवाददाताओं से कहा, ”मैं सभी भारतीयों से यह अपील करना चाहता हूं कि वे बड़ी संख्या में बाहर आएं और अपना वोट डालें तथा लोकतंत्र के इस पर्व का हिस्सा बनें. मतदान करना हमारी जिम्मेदारी है. मैं सभी से अपील करता हूं कि वे बाहर निकलें और मतदान करें, और अपना वोट बर्बाद न करें. मैं चाहता हूं कि युवा, बुजुर्ग, महिलाएं, पुरुष सभी लोग बाहर आएं और मतदान करें. ” सुपरस्टार शाहरुख खान, पत्नी गौरी, बेटे आर्यन, बेटी सुहाना और छोटे बेटे अबराम को भी बांद्रा में एक मतदान केंद्र में प्रवेश करते हुए देखा गया.

सुपरस्टार सलमान खान के पिता सलीम खान और मां सलमा ने भी वोट डाला. वहीं, रणबीर कपूर ने वोट डालने के बाद अपनी स्याही लगी उंगली के साथ तस्वीरें खिंचवाईं. रणवीर और दीपिका ने बांद्रा के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया जबकि वरुण धवन और शाहिद कपूर ने सोशल मीडिया के जरिए लोगों को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया.

अक्षय कुमार ने जुहू में मतदान करने के बाद कहा, ”मैं अपने भारत को विकसित व मजबूत बनाना चाहता हूं और अपना वोट डालते हुए मैंने यह बात अपने दिमाग में रखी. सभी भारतीयों को यह ध्यान रखना चाहिए कि उनके लिए क्या सही है और फिर मतदान करना चाहिए.” भारतीय नागरिकता हासिल करने के बाद अक्षय कुमार ने पहली बार मतदान किया.

बांद्रा के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए कतार में खड़े फरहान अख्तर ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”मेरा वोट अच्छे शासन के लिए. ऐसी सरकार जो सभी लोगों को ध्यान में रखे और हमें एक बेहतर शहर दे.” अभिनेता-निर्माता ने लोगों, विशेष तौर पर युवाओं से मतदान करने का आग्रह किया.

अख्तर ने कहा, ”मैंने किसी से सुना कि युवा लोग गर्मी की शिकायत कर रहे हैं लेकिन इतनी गर्मी तो नहीं है इसलिए घर से बाहर निकलें और वोट करें.” फिल्म निर्माता जोया अख्तर और उनकी मां हनी ईरानी भी फरहान के साथ वोट डालने पहुंचीं. तब्बू मीडियार्किमयों को अपनी स्याही लगी उंगली दिखाती नजर आईं. मथुरा लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार और अभिनेत्री हेमा मालिनी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मतदान प्रतिशत अच्छा रहेगा.

हेमा ने मुंबई में मतदान करने के बाद कहा, ”हम बेहद चिंतित (मतदान को लेकर) हैं. हमने लोगों को अपने घरों से निकलकर मतदान के लिए प्रेरित करने को लेकर काफी प्रचार किया है. पूरे भारत में हस्तियों ने अनुरोध (जनता से मतदान करने का) किया है. मुझे उम्मीद है कि मतदान प्रतिशत अच्छा रहेगा.” हेमा अपनी बेटी ईशा के साथ मतदान के लिए पहुंची थीं.

दिग्गज अभिनेता एवं हेमा के पति धर्मेंद्र (88) ने कहा, ”वे (मतदाता) जानते हैं कि एक अच्छा भारतीय नागरिक कैसे बनना है. वे जानते हैं कि भारत को नयी ऊंचाइयों पर कैसे ले जाना है और उन्हें पता है कि इसके लिए उन्हें क्या और कैसे करना है.” अब तक मतदान करने वाली अन्य बॉलीवुड हस्तियों में तब्बू, काजोल, सैफ अली खान और उनकी पत्नी करीना कपूर खान, कियारा आडवाणी, रेखा, सनी देयोल, संजय दत्त, सान्या मल्होत्रा, गोविंदा, मनोज बाजपेयी, अनिल कपूर, अली फजल, कोंकणा सेन शर्मा, परेश रावल, श्रद्धा कपूर, भूमि पेडनेकर, अनन्या पांडे, सारा अली खान और उनकी मां अमृता सिंह, सुनील शेट्टी, शिल्पा शेट्टी, अरशद वारसी और टाइगर श्रॉफ शामिल हैं.

फिल्मकार आशुतोष गोवारिकर, राकेश ओमप्रकाश मेहरा, सुभाष घई, ओनिर, प्रसिद्ध कवि व गीतकार गुलजार, फिल्मकार मेघना गुलजार, कुणाल कोहली, संगीतकार विशाल ददलानी और गायक एवं संगीतकार शंकर महादेवन ने भी मतदान किया. अभिनेत्री काजोल ने वोट डालने के बाद एक फोटो साझा करते हुए लिखा, ” अपनी सरकार चुनना एक ऐसा अधिकार है जिसे पाने के लिए हमने वर्षों तक संघर्ष किया है. अभी अपनी शक्ति का प्रयोग करें. वोट करें! मुंबईवासी जल्दी करें, वोट जरूर करें! ” अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे अभिनेता ऋतिक रोशन ने कहा, ”वोट देने से पहले उम्मीदवार के बारे में जान लें, जानें कि आप किसे वोट दे रहे हैं. ” मनोज बाजपेयी ने लोगों से वोट डालने का आग्रह किया.

अभिनेता ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है और आपको अगले पांच वर्ष के लिए अपना नेता चुनने का मौका मिलता है. मैं सभी से अपील करता हूं कि वे अपने अधिकार का उपयोग करें क्योंकि आपको पांच साल बाद फिर से यह मौका मिलेगा और उन पांच वर्षों के लिए आपके पास शिकायत करने का अधिकार नहीं होगा.” वहीं फिल्मकार आशुतोष ने अपनी तस्वीर साझा करते हुए ‘एक्स’ पर लिखा, ”मतदान करें क्योंकि आपके पास विकल्प है. मतदान करें क्योंकि यह आपका कर्तव्य है. मतदान करें क्योंकि यह आपका अधिकार है.” दिग्गज अभिनेता परेश रावल ने कहा, ”सभी को मतदान करना चाहिए, इससे फर्क नहीं पड़ता कि गर्मी है या सर्दी. आप देश और भारत के विकास के लिए मतदान कर रहे हैं.” अनिल कपूर ने कहा कि मतदान करना उनका कर्तव्य और अधिकार है.

उन्होंने कहा, ”मुझे इस देश का नागरिक होने पर गर्व है, भारत जैसा कोई दूसरा देश नहीं है. मतदाता बड़ी संख्या में आ रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि ज्यादा से ज्यादा लोग (वोट करने) आएंगे.” कोंकणा सेन शर्मा ने मतदान करने के बाद ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”मुझे बहुत अच्छा लग रहा है कि मैंने अपना वोट डाला है. मैं अपने देश से प्यार करती हूं, एक नागरिक के रूप में यह मेरा लोकतांत्रिक अधिकार है. हम सभी को अपना वोट सोच-समझकर डालना चाहिए. ” राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने कहा, ” एक राष्ट्र के सामने सैकड़ों मुद्दे होते हैं लेकिन मैं सकारात्मकता, विकास, इस खूबसूरत देश की क्षमता को उजागर करने, युवाओं की क्षमता को उजागर करने, धन के समान वितरण के लिए मतदान कर रहा हूं और एक खुशहाल समाज के लिए मतदान कर रहा हूं, जो बूढ़ों और बच्चों की देखभाल कर सकता है. ”